-------apalak times nov 19.2020----------

नई दिल्ली, । टेस्ला और स्पेस एक्स के प्रमुख 49 वर्षीय एलन मस्क अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। उनकी संपत्ति करीब 110 बिलियन डॉलर हो गई है। इस तरह उन्होंने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, तेजी से ग्रोथ करते टेस्ला के शेयरों द्वारा 16 और 17 नवंबर को मस्क की संपत्ति में 7.6 बिलियन डॉलर जोड़ने से मस्क ने दुनिया के शीर्ष अमीर लोगों की सूची में मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ पाए है।

टेस्ला एसएंडपी 500 कंपनी की लिस्ट में शामिल हो गई है। एलन मस्क की रॉकेट कंपनी ने हाल ही में चार एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष में भेजा है। मस्क की कंपनी की इस उपलब्धि के चलते ही उनकी संपत्ति में यह उछाल देखने को मिला है। मस्क की संपत्ति में सालाना आधार पर अब तक 82 बिलियन डॉलर का इजाफा हो चुका है।

इस साल मस्क की संपत्ति में भारी उछाल देखने को मिला है। सालाना आधार पर संपत्ति में बढ़ोत्तरी के मामले में एलन मस्क का नाम शीर्ष पर है। मस्क के बाद इस साल अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति में सबसे अधिक इजाफा हुआ है। उनकी संपत्ति में इस साल लगभग 70 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है।

ये हैं दुनिया के टॉप-10 अमीर व्यक्ति

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, इस समय अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल संपत्ति 185 अरब डॉलर है। उनके बाद दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 129 अरब डॉलर, टेस्ला व स्पेस एक्स के एलन मस्क 110 अरब डॉलर, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 104 अरब डॉलर, एलवीएमएच के बर्नार्ड अर्नाल्ट 102 अरब डॉलर, बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट 88 अरब डॉलर, गूगल के लैरी पेज 82.7 अरब डॉलर, गूगल के ही सर्जी ब्रिन 80 अरब डॉलर, माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बॉलमर 77.5 अरब डॉलर और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी 75.5 अरब डॉलर के साथ शामिल हैं।